BLOGGING - GetSkillFeed

Breaking

GetSkillFeed

ONLINE EMPOWER KNOWLEDGE

BLOGGING

ब्लॉग कैसे बनाते है। - How To Creat A Blog In Hindi.... 

प्रिय मित्रो यदि आप इंटरनेट की दुनिया से ताल्लुक रखते है तो ब्लॉग के बारे में आप लोगो ने जरूर सुना होगा। और यह भी सुना होगा की बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग करके बहुत सारा पैसा भी कमा रहे है यहाँ तक की बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने तो ब्लॉग्गिंग को अपना फुल टाइम करियर ही बनाया हुआ है। 

दोस्तों आज के आर्टिकल (  "ब्लॉग कैसे बनाते है। - How To Creat A Blog In Hindi....") 
में हम आप लोगो को यही बताने जा रहे है की आखिर ब्लॉग क्या होता है..... ? इसे कैसे बनाते है  .... ?और इसकी मदद से हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते है। .. ?
आज ज्यादातर बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट क्वालिटी को बताने के लिए या कंपनी के विज़न को एक्सप्रेस करने के लिए ब्लॉग का इस्तेमाल करती है क्योकि ब्लॉग से वो आसानी से अपने उपभोगता को अपने प्रोडक्ट या सर्विस से जोड़ पाते है कमेंट के माध्यम से उनके views जान पाते है। 

ब्लॉग क्या है। ... ?

ब्लॉग इंटरनेट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का एक माध्यम है।  ब्लॉग ऑनलाइन एक पर्सनल डायरी की तरह है जंहा हम अपने बारे में या अपने किसी प्रोडक्ट के बारे में या किसी अन्य टॉपिक के बारे में रेगुलर अपडेट दे सकते है या अपने विचारो को पूरी दुनिया तक पंहुचा सकते है। यह एक ऐसा स्थान है जिसके माधयम से हम अपने आप को पूरी दुनिया के सामने express कर सकते है। 

ब्लॉग कैसे बनाते है। - How To Creat A Blog..... ?

ब्लॉग बनाने के लिए हमारे पास सबसे पहले एक Gmail ID होना चाहिए अगर आपके पास Gmail ID नहीं  है तो आप www.gmail.com में जा के आसानी से sign up करके बना सकते है। 

STEP 1 . 

ब्लॉगर वेबसाइट www.blogger.com को अपने ब्राउज़र ( जैसे google chrome , inetrnet explorer ,mozila आदि ) पर open करना है। और sign in बटन पर क्लिक करना है। sign in करने के लिए आपको अपनी Gmail ID और उसके password का ही use करना होता है। अगर आप गूगल में पहले से ही sign in है तो आप डायरेक्ट Google.com से भी ब्लोगर में sign in हो सकते है। 

STEP 2 . 

Sign in होते ही आपके सामने एक विंडो खुलेगा जिसमे आपको Display Name text बॉक्स में अपने ब्लॉग का नाम देना है जिस नाम से आप प्रोफाइल में अपने आपको डिस्प्ले करना चाहते है। या जो भी आप अपने ब्लॉग का नाम देना चाहते है वो टाइप कर सकते है और फिर continue to blogger बटन पर click करते है। 

STEP 3. 

अब आपको Creat New Blog नाम से एक बटन दिखेगा जिसपर क्लिक करते है। एक विंडो आपके सामने आएगा creat new blog नाम से। . जिसमे Title और address इनपुट करना होता है। टाइटल में आपको अपने ब्लॉग का नाम देना है जिस नाम से आप ब्लॉग बनाना चाहते है जैसे मेरे ब्लॉग का टाइटल है " GetSkillFeed " आप भी अपना कोई नाम दे सकते है। और Address ऑप्शन में हम अपना वेबसाइट address (URL )बनाते है इसमें आप वही नाम दे सकते है जो title में दिया  था जैसे मेरा टाइटल getskillfeed था अब यही नाम हम अगर एड्रेस में लिखते है तो हमारे ब्लॉग का एड्रेस बनेगा  "  https://getskillfeed.blogspot.com  " ये जो एड्रेस रेजिस्टर्ड होता है इसी से आपके रीडर  ऑनलाइन ब्राउज़र में आपके   ब्लॉग को ओपन करते है। 

STEP 4. 

Address URL टाइप करने के बाद उसके नीचे हमे बहुत से templets design दिखाई देगी जिसमे से किसी भी एक templet को आपको सेलेक्ट करना है जो भी डिज़ाइन आपको अच्छी लगे। और उसके बाद " CREAT BLOG " बटन पर click करना है। 
बस आपका ब्लॉग बन जायेगा और अब new post बटन पर क्लिक करके आप अपने कंटेंट के बारे में टाइप कर  सकते है। फोटो या इमेजेज भी जोड़ सकते है। और अपना किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल बना सकते है। आर्टिकल बनाने के बाद publish बटन पर click करके अपने आर्टिकल को ऑनलाइन publish कर देते है। 


Video में देख कर भी आप ब्लॉग बनाना सीख सकते है   CLICK HERE  



*********|| *********


How to Place Google Adsense ads on Blog in hindi | ब्लॉग में गूगल एडसेंसे के विज्ञापन कैसे लगाते है ...


दोस्तों यदि हम अपने ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते है तो हमे अपने ब्लॉग में अपने कंटेंट के अनुसार विज्ञापन लगाने होते है। अपने ब्लॉग में विज्ञापन (advertisement ) लगा के ही हम ब्लॉग से पैसा कमा सकते है हम सिर्फ ब्लॉग लिख के यदि publish करते रहेंगे और सोचेंगे की हम भी दुसरो की तरह पैसे कमा ले तो यह posible नहीं है दोस्तों। फिर आपका कंटेंट viewer  लिए कितना भी उपयोगी क्यों न हो। 

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा जब भी आप कोई अच्छी वेबसाइट open करते है तो उस वेबसाइट में चारो तरफ बहुत सारे विज्ञापन (Advertisements) दिखाई देते है। जब भी कोई Viewer उनमे से किसी विज्ञापन पर Click करता है तो उस वेबसाइट के मालिक को कुछ पैसा कमीशन के रूप में मिल जाता है जिसकी वेबसाइट में विज्ञापन लगा होता है। 
दोस्तों अपने ब्लॉग या वेबसाइट में विज्ञापन लगाने के बहुत से माध्यम होते है जैसे Affilate Marketing ,Referral Link ,Paid review ,Google Adsense आदि। 
लेकिन इन सभी में Google Adsense सबसे पॉपुलर माध्यम है यदि हम  अपने  ब्लॉग को Google Adsense से लिंक कर देते है तो गूगल हमारे ब्लॉग में हमारे कंटेंट के आधार पर विज्ञापन लगाता है। और यदि हमारे ब्लॉग में आने वाले viewer उन विज्ञापन पर क्लिक करते है तो उसका कमीशन हमारे गूगल adsense account में आ जाता है जिसे हम अपने बैंक अकाउंट में मंगा सकते है। 

दोस्तों Google Adsense का Approval अपने ब्लॉग में लेने के लिए हमे कुछ महत्वपूर्ण बातो का विशेष ध्यान रखना  होता है तभी गूगल हमारे ब्लॉग में Adsense Approve करता है। जैसे। ..... 

  1.  आप अपने ब्लॉग में जो भी कंटेंट पोस्ट कर रहे है वो आपका ही होना चाहिए मेरा कहने का मतलब यह है की यदि आप उसे किसी दूसरे के ब्लॉग से या किसी वेबसाइट से कॉपी करते है तो गूगल उसे trash कर लेता है और आपके adsense आप्लिकेशन को disapprove कर देता है तो इस बात का विशेष ध्यान रखे। 
  2.   Google Adsense में अप्लाई करने से पहले आपके ब्लॉग में कम से कम 15 से 20 रेगुलर ब्लॉग पोस्ट अलग अलग और एक अच्छे टॉपिक पर  जरूर होना चाहिए। दोस्तों ऐसा नहीं करना है की दो या चार पोस्ट ही आपने पब्लिश किये और Adsense के लिए Apply कर दिया गूगल तुरंत उसे disapprove कर देगा। 
  3. आपके ब्लॉग में काम से काम 4 से 5 मेनू जरूर होने चाहिए जैसे About Us ,Contacts आदि home के अलावा 3 से 4 मेनू जरूर देना है जिससे आपका ब्लॉग एक प्रोफेसनल ब्लॉग लगता है और गूगल समझ जाता है की आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर है। 
  4. आप जब भी अपना ब्लॉग लिखे तो उसे सोसल  प्रोमोट जरूर करे जैसे फेसबुक पेज पर whtsapp पर इंस्ट्राग्राम आदि पर। जिससे आपके पोस्ट को ट्रैफिक मिल सके ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर होना चाहिए। जितना ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर होगा Google Adsense पर Approve होने के chance उतने ही ज्यादा होंगे। ट्रैफिक लाने के लिए आप अपने ब्लॉग का SEO ( search engine optimization ) जरूर करे ,Google webmaster और bing webmaster पर अपनी वेबसाइट को रजिस्टर करके SEO कर सकते है।  इस टॉपिक पर में अपना अगला आर्टिकल पोस्ट करने वाला हूँ जहा से आप पूरी जानकारी ले सकते है। 
  5. आपके ब्लॉग के डोमेन नाम में HTTPS:// जरूर Enable होना चाहिए यदि आपने blogger पर फ्री ब्लॉग बनाया है तो ब्लॉग settings जा के https को इनेबल कर सकते है और यदि आपने डोमेन ख़रीदा है तो उसमे ssl Certificate को जरूर Enable करे। क्योकि https : में S का मतलब security से है ऐसी वेबसाइट जिसके डोमेन नाम में सिक्योरिटी enable होती है वो वेबसाइट या ब्लॉग गूगल सर्च में जल्दी लिस्ट हो जाती है। 
दोस्तों ऊपर दिए गए सभी बातो का अगर आपने अपने ब्लॉग में follow किया है तो अब आप अपने ब्लॉग को google adsense में रजिस्टर करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

Steps How  T o Place Google Adsense ads on Blog :

  1. सबसे पहले आपको Google Adsense की वेब साइट open करना है और अपनी gmail ID से Sign Up करके Account बना लेना है। google adsense website - https://www.google.com/adsense )
  2.  अब आपको अपना ब्लॉगर वेबसाइट open करना है और bogger  dashboard में left side में जो मेनू है उसमे " Earnings " पर क्लिक करना है 
  3. अब " Show ads on blog " पर "yes " को choose करना है और " Ad Setup For blog "में दी हुई किसी भी एक ad style को choose करके save setting button पर click करके save कर देना है। और switch adsense account पर click कर देना है। 
  4.  अब आप adsense अकाउंट पर पहुंच जायेंगे यहाँ पर आपको अपनी उस mail id से sign in करना है जिससे आपने adsence का अकाउंट बनाया था। simple उस mail id पर click कर देना है। 
  5. अब आप adsense पर पहुंच जाएंगे और यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का URL एंटर करना है लैंग्वेज सेलेक्ट करना है। 
  6. adsense agreement को agree करना है। (आप चाहे तो adsense एग्रीमेंट को पूरा पढ़ सकते है और सभी terms & conditions को समझ सकते है। 
  7. और अब submit कर देना है जैसे ही आप सबमिट करेंगे आप फिर से अपने ब्लोगर में वापिस से पहुंच जाएंगे। 
तो दोस्तों यह थी पूरी प्रोसेस अपने ब्लॉग को adsense से जोड़ने की। इस प्रोसेस को पूरा होने के बाद गूगल maximum 48 hours का टाइम लेता है आपके ब्लॉग को Review करने के लिए। और फिर आपको मेल द्वारा सूचित करता है की आपका ब्लॉग adsense में approve हुआ  या disapprove  ... अगर दोस्तों disapprove हो जाता है तो घबराने की जरुरत नहीं है क्योकि गूगल आपको disapprove के reason भी बताता है जिनको ठीक करके आप फिर से अप्लाई कर सकते है। 







No comments:

Post a Comment

Follow by Email